klchart

फैनपोस्ट

शून्य, पूंजीवाद, दर्शन और दुनिया का भविष्य

स्पष्ट, समझने में आसान, कचरा-बोलने वाली बर्खास्तगी में प्रबुद्ध और सूक्ष्म टिप्पणियों को प्राप्त करने की उम्मीद में कुछ दार्शनिक प्रश्न पूछने के लिए कार्ड क्रॉनिकल से बेहतर कहां है? तो अब हम शुरू करें।

मुझे NIL कानून की वर्तमान स्थिति समझ नहीं आ रही है कि क्या अनुमति है और क्या नहीं। तो कृपया मुझे शिक्षित करें यदि मैं आधार से दूर हूं, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि हम शुरुआती चरणों में हैं और विकास की उम्मीद की जानी है। तो पहला काल्पनिक, क्या प्रतिस्पर्धा के लिए NIL अच्छा है? स्पष्ट अलंकारिक उत्तर यह है कि, बास्केटबॉल में ड्यूक/यूके/यूओएफएल/आदि और फुटबॉल में अलबामा/जॉर्जिया/ओहस्ट/आदि जैसे स्कूलों के साथ, पहले कितनी प्रतिस्पर्धा थी (उन सभी स्कूलों पर विचार करते हुए जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना)? तो, क्या बड़ी पॉकेटबुक वाले स्कूल वास्तव में पहले से मौजूद सिस्टम की गतिशीलता को बदल देते हैं? मैं एथलीटों के लिए शून्य के पक्ष में हूं, लेकिन स्पष्ट रूप से इसे स्कूलों (या उस मामले के लिए ट्यूशन) के लिए एक अच्छी बात के रूप में नहीं देखता।

चलिए एक कदम और आगे बढ़ते हैं। एक रूसी कुलीन वर्ग या एक तेल राज्य के बारे में आप सभी को कैसा लगेगा, जो लुइसविले खिलाड़ियों को खरीदने में अपने पैसे का बोझ डाल रहा है? नस्लवादी पिज्जा मैग्नेट का होना बुरा था, कुछ लोग सोच सकते हैं, लेकिन अगर लुइसविले कार्डिनल्स ने साल दर साल चैंपियनशिप जीतने के लिए प्रिंस मोहम्मद के पैसे का इस्तेमाल किया, तो क्या हम इसके साथ एक प्रशंसक के रूप में ठीक हैं? क्या होगा अगर अमीरात ने यूके का समर्थन किया? क्या हम सब इस भू-राजनीतिक खेल में सिर्फ मोहरे हैं जो अति धनवानों द्वारा खेला जाता है? वैसे भी, यूरोपीय फ़ुटबॉल ऐसा ही है। आप चेल्सी, मैनचेस्टर सिटी, बेयर्न म्यूनिख, रियल मैड्रिड, या ... के लिए जड़ हो जाते हैं कोई अन्य टीम जो खराब प्रतिष्ठा के किसी लाभार्थी के बिना नहीं जीतेगी।

तो आप क्रोनहेड्स इन दिनों दुनिया के बारे में क्या सोच रहे हैं? गर्म समय और उच्च कीमतें? बेजोस हमें दूसरी पीढ़ी के लिए बिजली देने के लिए हवा, सौर और परमाणु के साथ अमेरिका को कंबल दे सकते थे, लेकिन क्या हम इसे अच्छे के लिए इस्तेमाल करेंगे या अमेज़ॅन पर तेजी से वितरित किए गए सस्ते ट्रिंकेट खरीदेंगे?

समाधान किसके पास है? एथलीटों को पैसे दें, लेकिन उन्हें स्कूल जाने के लिए मजबूर न करें। यूओएफएल को इंजीनियरों और डॉक्टरों और पोलिसी की बड़ी कंपनियों को बनाने दें, और हाथ प्रत्यारोपण और एचपीवी टीकों में पैसा लगाएं। एक और दान करने वाले को सिर्फ अपना पैसा लेने दें और बिना जर्सी पहने अपना मनचाहा खेल खेलें, जिसकी उन्हें कोई परवाह नहीं है। वास्तव में वैसे भी नहीं, जेट जितना नहीं।

लेकिन यह हमेशा से ऐसा ही रहा है, है ना? हम हमेशा ईस्टाशिया के साथ युद्ध में रहे हैं। पैसे वाले लोग निर्णय लेते हैं। गरीब लोग एक-दूसरे के ऊपर हाथापाई करते हैं ताकि वे स्क्रैप प्राप्त कर सकें। अनुमान है कि 7.5 बिलियन की दुनिया में, चीजें अभी और अधिक सुंदर होने वाली हैं।

अच्छा बंद नहीं। कोई अंतिम प्रश्न नहीं। मैं हमेशा पिज़्ज़ा मनी या चाइनीज स्लेव लेबर मनी द्वारा समर्थित कार्ड, जीत या हार के लिए जड़ दूंगा। मुझे लगता है कि यह दांत है। दांतों वाला कार्डिनल पक्षी।